APJ Abdul Kalam death anniversary: भारत के मिसाइल मैन’ के टॉप 10 प्रेरणादायी क्वोट्स

APJ Abdul Kalam death anniversary

APJ Abdul Kalam death anniversary: भारत के मिसाइल मैन’ के टॉप 10 प्रेरणादायी क्वोट्स

एपीजे अब्दुल कलाम पुण्यतिथि: आज महान विचारक, लेखक और वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की सातवीं पुण्यतिथि है। आजकल, भले ही हम सभी के पास डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम नहीं हैं लेकिन उनका आदर्श जीवन हर ग्रामीण को जीवन में आगे बढ़ने और सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक होने के अलावा डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने 2002 से 2007 तक भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। उन्होंने देश की रक्षा में कई योगदान दिए हैं और उन्होंने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ भी काम किया है। । भारत में हर कोई उन्हें मिसाइल मैन के नाम से भी जानता है।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने भारत को विश्व शक्ति बनाने वाले सबसे महत्वपूर्ण परमाणु परीक्षणों में से एक पोखरण-द्वितीय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके साथ, उन्होंने भारत की बैलिस्टिक मिसाइल विकसित की और ऑटोमोटिव तकनीक लॉन्च की जिसने रक्षा उद्योग को आगे बढ़ाया। उनकी किताब ‘विंग्स ऑफ फायर’ कई युवाओं को अपने सपनों के साथ उड़ना सिखाती रहती है।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था। 27 जुलाई 2015 को 83 वर्ष की आयु में IIM शिलांग में लेक्चर देते समय दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। उनका पूरा नाम डॉ. अबुल पकिर जैनुल्लाबदीन अब्दुल कलाम। आइए याद करते हैं डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की सातवीं पुण्यतिथि पर शत शत नमन।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के टॉप 10 प्रेरणादायी क्वोट्स:-

“ख़्वाब वह नहीं होते जो हम सोते में देखते हैं, बल्कि ख़्वाब वह होते हैं जो हमें सोने ही न दें.”

“हमें जीवन में कभी किसी से हार नहीं माननी चाहिए और समस्या को हमें हराने की अनुमति नहीं देनी चाहिए.”

“इस दुनिया में किसी को हराना बहुत ही आसान है, लेकिन किसी को जीतना उतना ही मुश्किल है.”

“पहली बार जीत मिलने पर हमें आराम नहीं करना चाहिए. अगर दूसरी बार हार गए तो लोग बोलेंगे कि हमें मिली पहली जीत केवल एक तुक्का थी.”

“अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो, तो सबसे पहले सूरज की तरह जलो.”

“विज्ञान मानवता के लिए एक खूबसूरत तोहफा है, हमें इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए.”

“जानें कि आप कहां जा रहे हैं दुनिया में सबसे बड़ी बात यह नहीं जानना है कि हम कहां खड़े हैं, हम किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.”

“जब आपकी आशाएं और सपने और लक्ष्य धराशायी हो जाते हैं, तो मलबे के बीच खोज करें, आपको खंडहर में छिपा एक सुनहरा अवसर मिल सकता है.”

“देश का सबसे अच्छा दिमाग कक्षा की आखिरी बेंच पर पाया जा सकता है.”

“यदि आप समय की रेत पर अपने पैरों के निशान छोड़ना चाहते हैं, तो अपने पैरों को मत खींचो.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.